Mobile को root करना क्या होता है ?

अगर आप के पास smart phone है तो आप Mobile root शब्द को भी जानते होंगे. हालाँकि Mobile root होता क्या है ये हम में से अधिकतर लोग नहीं जानते हैं. आज हम बात करेंगे Mobile root या root device की.

Mobile root क्या होता है ?

Hindi भाषा में Root का मतलब "जड़" होता है इसलिए Mobile root का मतलब मोबाइल का जड़ हुवा. यानी के smart phone में कुछ ऐसा खुराफात करना की आप उसके ऑपरेटिंग सिस्टम(operating system) के जड़ में पहुच जाएँ. android mobile में google द्वारा विकसित किया गया "एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम(android operating system)" का इस्तेमाल(use) होता है. "एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम(android operating system)" एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसको गूगल(google) ने बनाया है और इसमें थोड़ी बहुत फेर बदल कर के इस ऑपरेटिंग सिस्टम(operating system) का इस्तेमाल(use) कोई भी कर सकता है. जब आप कोई smart phone खरीदते हैं तो उसमे कुछ ऐसे apps भी होते हैं जिनको आप uninstall नहीं कर सकते हैं. इन्ही apps के तरह और भी बहुत ऐसे काम या बदलाव हैं जिनको आप नहीं कर सकते हैं जैसे अपना मनचाहा थीम का इस्तेमाल. android mobile बनाने वाली कम्पनी उन रास्तो को बंद कर देती है जिनके द्वारा आप ये बदलाव कर सकते हैं और इन्ही रास्तों को खोलने की प्रक्रिया को mobile root करना कहा जाता है. जब आप किसी smart phone को root कर देते हैं तब आप की पहुच उन जगहों तक हो जाती है जहाँ आप पहले नहीं जा सकते थे. smart phone root करने के बाद आप अपने smart phone के "एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम(android operating system)" को edit कर सकते हैं. mobile root करने के बाद आप उन apps को uninstall कर सकते हैं जिनको कम्पनी ने install कर के दिया था. लेकिन mobile root करने के फायदे हैं तो इसके नुक्सान भी बहुत हैं. लोग सिर्फ फायदे को देख के अपने mobile को root कर लेते हैं या करवा लेते हैं. जब की mobile root के नुक्सान भी बहुत बड़े बड़े हैं.
mobile root

Mobile को Root करने के फायदे(Advantages of mobile root)

आप अपने mobile को root करने के बाद Preinstall Apps को Uninstall कर सकते हैं ! Preinstall App उन apps को कहा जाता है जिनको mobile बनाने वाली कम्पनी ने पहले से इंस्टाल(install) कर रखा था और इन Preinstall App को user Uninstall नहीं कर सकते थे. mobile root करने के बाद आप इनको बहुत आसानी से डिलीट कर सकते हैं. Preinstall App को Uninstall करने से आप के mobile की मेमोरी बढ़ जाएगी. mobile root करने के बाद आप अपने mobile में मनचाहा थीम यानी Custom Theme लगा सकते हैं. mobile root करने के बाद आप को ऐसे बहुत सारे apps install करने को मिल जायेंगे जिनके द्वारा आप अपने mobile की speed को बढ़ा सकते हैं,अपने mobile के battery life को बढ़ा सकते हैं ,mobile का battery कम इस्तेमाल(use) हो ये सुनिश्चित कर सकते हैं. इन्टनेट(internet) की दुनिया में ऐसे बहुत से apps हैं जो सिर्फ root किये गए मोबाइल(mobile) में ही install हो सकते हैं आप इस तरह के apps को अपने मोबाइल(mobile) में install कर सकते हैं. mobile root करने के बाद आप अपने मोबाइल(mobile) के ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating System) को अपडेट(update) कर सकते हैं. android का latest version install कर सकते हैं.

Mobile Root करने के नुकसान(Disadvantages of mobile root)

Root device के फायदे हैं तो इसके नुक्सान भी हैं. जब किसी mobile को root किया जाता है तो उसकी वारंटी(warranty) ख़त्म हो जाती है. अगर आप का mobile warranty पीरियड में है और आप ने उसको root कर दिया तो आप के मोबाइल(mobile) की warranty ख़त्म मानी जाएगी. mobile को root करने का सबसे बड़ा नुक्सान है उसके Security का कमज़ोर हो जाना. mobile root करने के बाद mobile की Security कमज़ोर हो जाती है. root किये गए mobile को बहुत आसानी से hack किया जा सकता है. इन्टरनेट(internet) के इस्तेमाल(use) के दौरान हैकर(hacker) आप के mobile को hack कर सकते हैं और आप के mobile में store आप की निजी जानकारी की चोरी कर सकते हैं और अंत में सबसे महत्वपूर्ण बात " mobile root करना एक गैर क़ानूनी काम है." अगर आप भी अपने mobile को root करना चाहते हैं तो पहले ठीक से इसके फायदे और नुकसान के बारे में सोच लें उसके बाद ही कोई फैसला करें.



Keyword: root device,apps for rooted phones,top root apps,device rooted,app for rooted phone,new rooted apps,how to root my phone,app root,phone rooter app,obtaining root access,root device android,root android phone software,how to grant root access,how to root android phone manually,



एक टिप्पणी भेजें